menu-icon
India Daily
share--v1

घर में इस जगह भूलकर भी न रखें डस्टबिन, आती है विपत्ति और गरीबी 

Vastu Tips: अगर आप भी घर में डस्टबिन को मनचाही जगह पर रख देते हैं तो सावधान हो जाएं. वास्तु के अनुसार गलत जगह पर रखा गया डस्टबिन घर की विपत्तियों और गरीबी का कारण बनता है. अधिकतर लोग जाने-अनजाने में वास्तु के नियमों की अनदेखी कर देते हैं. इसका खामियाजा उनको आगे चलकर भरना पड़ता है. इस कारण डस्टबिन को लेकर कुछ वास्तु शास्त्र में कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनको आपको मानना चाहिए. 

auth-image
India Daily Live
dustbin
Courtesy: pexels

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में चीजों को रखने से सुख-समृद्धि और तरक्की आती है. वहीं, चीजों को वास्तु के अनुसार नहीं रखने से व्यक्ति को जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में कूड़ेदान को रखने के लिए लिए भी एक निश्चित जगह निर्धारित की गई है. माना जाता है कि कूड़ेदान को गलत दिशा में रखने से व्यक्ति को माता लक्ष्मी के क्रोध का सामना करना पड़ता है. इससे घर में गरीबी आने लगती है. 

कई लोगों के घर पर डस्टबिन मेन गेट के पास या फिर किचन में रखा होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना दुर्भाग्य लेकर आता है. इसका नकारात्मक प्रभाव पूरे घर और उसमें रहने वाले लोगों झेलना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में इस बात को बताया गया है कि डस्टबिन को किस दिशा में रखा जाना चाहिए. 

इस दिशा में नहीं रखना चाहिए डस्टबिन

वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा में डस्टबिन का रखने से गरीबी आती है. शास्त्रों में उत्तर-पूर्व दिशा को देवताओं का माना गया है. इस कारण इस दिशा में भूलकर भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए.इस दिशा में जिस भी घर में डस्टबिन रखा जाता है. वहां के लोग मानसिक रूप से परेशान रहते हैं. इसके साथ ही पूर्व, दक्षिण-पूर्व और उत्तर की दिशा में भी डस्टबिन रखना अशुभ माना जाता है. इस दिशा में अगर डस्टबिन रखा जाता है तो घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है. 

इन जगहों पर भी नहीं रखें डस्टबिन

  • डस्टबिन को कभी भी किचन, पूजा के कमरे और ड्राइंग रूम में नहीं रखना चाहिए. इससे घर में रहने वाले लोगों का भाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है. हालांकि आप घर में अस्थाई डस्टबिन रख सकते हैं. 
  • घर के मेन गेट पर डस्टबिन रखते हैं तो इसे बंद कर देना चाहिए. डस्टबिन को मेन के गेट के अंदर या बाहर दोनों जगहों पर रखना ठीक नहीं है. इसको ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां से बाहर आने वाले लोगों को नजर न आए. 
  • कूड़ेदान को अगर आप सीढ़ियों के नीचे रखते हैं तो यह अशुभ माना जाता है. इससे घर में गरीबी आती है. इसके साथ ही साउथ-वेस्ट और वेस्ट-नॉर्थ डायरेक्शन में भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. 
  • कूड़ेदान के पास गंदगी नहीं रखें. इससे भी वास्तु दोष लगता है. 

घर में इस जगह पर रखें डस्टबिन

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार कूड़ेदान को हमेशा दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. आप डस्टबिन को उत्तर-पश्चिम दिशा में भी रखा जा सकता है. 
  • घर से बाहर कूड़ेदान को कभी भी नहीं रखना चाहिए. इसको हमेशा घर के अंदर रखना चाहिए.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.