menu-icon
India Daily
share--v1

घर में कबूतर का अंडा देना शुभ या अशुभ, जानिए क्या कहते हैं शास्त्र?

Vastu Shastra: अक्सर आपने घरों या सार्वजनिक स्थल पर कबूतरों को देखा होगा. कई जगहों पर यह कबूतर अपना घोंसला बना लेते हैं और अंडे भी दे देते हैं. ऐसे में ये जानना आवश्यक है कि क्या कबूतर का घर में अंडे देना शुभ होता है. आइए वास्तु शास्त्र से जानते हैं कि कबूतर का घर में अंडे देना शुभ होता है या फिर अशुभ होता है. 

auth-image
India Daily Live
pigeon
Courtesy: pexels

Vastu Shastra: कबूतर को शांति का प्रतीक माना जाता है. आपने घर या फिर सार्वजनिक स्थलों पर कबूतर अवश्य ही देखे होंगे. कबूतर कभी घर की छत तो कभी खिड़कियों पर अपना घोंसला बना लेते हैं. इस दौरान वे अंडे भी दे देते हैं. ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या कबूतर का घर में अंडा देना शुभ होता है. इसका जवाब आप वास्तुशास्त्र से आसानी से जान सकते हैं. 

ज्योतिष के अनुसार, घर में कबूतर का आना सुख और शांति व समृद्धि का संकेत होता है. वहीं, अगर कबूतर घर में घोंसला बनाना शुरू कर देता है तो इसे अशुभ माना जाता है. यह घर में परेशानी और आर्थिक समस्या का कारण भी बनता है. इस कारण घर में कबूतरों का घोसला नहीं बनने देना चाहिए. 

क्या कहता है वास्तुशास्त्र ?

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर को घोंसला बनाना अशुभ होता है. घर की छत या फिर बालकनी पर अगर कबूतर घोंसला बनाता है तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में दुर्भाग्य आने वाला है. इस कारण कोशिश करें कि कबूतर आपके घर में घोंसला न बनाने पाए. कबूतर का घोंसला घर के सदस्यों की प्रगृति और आर्थित स्थिति पर भी नेगेटिव इफेक्ट डालता है. 

कबूतर का घर में अंडे देना शुभ या अशुभ?

घर में कबूतर का अंडे देना शुभ और अशुभ दोनों हो सकता है. अगर अंडा किसी वजह से टूट जाता है तो यह आर्थिक हानि का संकेत है. अगर अंडे सही सलामत रहें और आगे बच्चे निकलें तो यह समृद्धि का संकेत है. इससे आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है. वहीं, कुछ विद्वानों का कहना है कि कबूतर का घोंसला और अंडा दोनों की घर में दुर्भाग्य का कारण बनता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.