menu-icon
India Daily
share--v1

Astro Tips: बुधवार के दिन करें इन चीजों का सेवन, कंप्यूटर से भी तेज हो जाएगी बुद्धि

Astro Tips: बुधवार का दिन भगवान गणेश को बुध ग्रह को समर्पित होता है. बुध ग्रह बुद्धि और तार्किक क्षमता के दाता है. इस कारण बुध की शुभ स्थिति व्यक्ति को तार्किक और तीक्ष्ण बुद्धि वाला बनाती है. बुध ग्रह के शुभ प्रभाव पाने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन भी कर सकते हैं. बुध ग्रह से जुड़ी चीजों को खाने से बुध ग्रह मजबूत होता है.

auth-image
India Daily Live
green vegetables
Courtesy: pexels

Astro Tips: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी ग्रह से संबंधित होता है. बुधवार का दिन बुध ग्रह का होता है. बुध ग्रह की शुभ स्थिति व्यक्ति को मानसिक रूप से मजबूत बनाती है. इसके साथ ही बुधवार के दिन भगवान गणेश का पूजन भी व्यक्ति को सुखी बनाता है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है. इस कारण बुधवार के दिन भगवान गणेश का पूजन करने से विघ्न दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही बुध ग्रह भी मजबूत होता है. 

बुध ग्रह को मजबूत करने से व्यक्ति की बुद्धि तीक्ष्ण हो जाती है. हर प्रकार की मानसिक कमजोरी दूर होती है. इसके साथ ही याद्दाश्त तेज होती है. बुधवार के दिन अगर आप बुध से संबंधित चीजों का सेवन करते हैं तो इससे भी बुध ग्रह मजबूत है और व्यक्ति की बुद्धि तेज हो जाती है और तार्किक क्षमता बढ़ती है. आइए जानते हैं कि बुधवार को क्या खाना चाहिए. 

बुधवार को खाएं ये फूड्स 

बुधवार के दिन हरे रंग की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हरे रंग चीजों को बुधवार के दिन खाने से दिमाग का विकास अच्छी तरह से होता है और बुद्धि भी तीक्ष्ण हो जाती है. 

  • बुधवार के दिन साबुत मूंग को खाना चाहिए. इसके लिए आप एक दिन साबुक मूंग को पानी में भिगोकर रख सकते हैं. अगले दिन अंकुरित करके या फिर उबालकर खा सकते हैं. 

  • बुधवार के दिन अमरूद का सेवन करें. अमरूद हरा होता है.इसको खाने से बुध ग्रह तो मजबूत होता ही है और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. 

  • बुधवार के दिन पपीता खाना भी काफी अच्छा माना जाता है. इससे बुध ग्रह मजबूत होता है. 

  • इस दिन हरा धनिया, पालक और सरसों का साग खाना काफी फायदेमंद होता है. 

  • बुधवार के दिन हरी वस्तुओं का दान करने से भी कष्ट दूर हो जाते हैं. इससे बुध ग्रह के शुभ प्रभाव मिलते हैं. 

बुधवार को नहीं खानी चाहिए ये चीजें

बुधवार के दिन दूध को जलाकर बनाई गई रबड़ी, खोया और खीर आदि नहीं खानी चाहिए. बुधवार के दिन टूथपेस्ट, ब्रश आदि नहीं खरीदना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.